Bajaj Chetak Urbane 2023: कंपनी चाहे छोटा स्टार्टअप हो या कोई बड़ा उद्पादक हर कोई EV मार्किट में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को ले के जो युद्ध चल रहा है उसमे अपने पैर ज़माने चाहता है। क्युकी सब को यह बात साफ़ साफ़ दिखाई दे रही है के भविष्य में EV व्हीकल्स को ही ज़्यादा खरीदा जायेगा। देखा जाये तो OLA S1 , Ather 450x , TVS iqube और Bajaj Chetak , EV मोटर साइकिल जगत के यह ४ बड़े नाम है। जिनकी EV स्कूटर मार्किट में उतारी जा चुकी है और जो बहुत ही बेहतरीन पेरफरोमान्स दे कर अपने ग्राहकों को खुद से बांध कर रखा हुआ है।
OLA S1 and Ather 450x performance :
OLA S1 Pro और Ather 450x , ये EV -स्कूटर भारत के नए और कामयाब startups हैं। इन्हें मार्किट में लम्बी रेस का घोडा बनना है इसलिए इन्होने अपने प्रोडक्ट की quality और spefictaion पर बेहतरीन काम किया है। इन startups ने प्रोडक्ट में क्वालिटी और परफॉरमेंस का ख्याल रखा है वो इन के स्कूटर्स की परफॉरमेंस और बैटरीज से साफ़ दिखाई देता है।
अब तक की मार्किट रिपोर्ट और पेरफरोमान्स के अनुसार ओला स१ सब से ताकतवर स्कूटर है जो ५८नम का टार्क genrate कर के ६०क्फ से ८०क्फ तक की स्पीड देने में सक्षम है। यह एक परफॉरमेंस criteria ओला को दुसरे ब्रांड्स से अलग करता है। देखा जाये तो अथेर की टॉप स्पीड ८० कफ है और ओला की 9। ९ कफ है। जो बहुत ज़्यादा है।
पर इतने परफॉरमेंस और स्पीड के बावजुद ओला स१ में कुछ ऐसी चीज़ें है जो दूसरी स्कूटर्स में काफी बेहतर है। ओला स१ की स्पीड का कोई मुकाबला नहीं है पर इसका innitial accelaration Ather के मुकाबले में थोड़ा dull है,breaks को हाथ लगाते है ओला पावर कट मोड on कर देता है, जो ट्रैफिक में फसे लोगो क लिए बहुत मुश्किल बढ़ा देता है। अथेर में इस तरह का पावर कट मोड नहीं होता है जो इस के पेरफरोमान्स को और बेहतर banata है।
Bajaj Chetak Urbane Performance
Bajaj Chetak Urbane 4080w ka पावर दे कर 1nm का टार्क generate करता है। जो इस के competitors ओला और अथेर के मुकाबले बहुत ही कम है।
high ट्रैफिक के समय यह स्कूटर थोड़ा lag करती है पर ; पर इस का ब्रेक मोड ola S1 की तरह बिलकुल बंद नहीं पद जाता है। स्लो मूविंग ट्रैफिक में यह एक बेहतरीन performer नहीं है पर ठीक ठाक results मिल जाते हैं।
बजाज चेतक urbane के साथ Eco से sports मोड को स्विच करना आसान हो गया है। क्युकी अक्सेलरेटर को ट्विस्ट कर के मोड्स को आसानी से तब्दील किया जा सकता है। दुसरे एक्यूटर्स की तरह पुश बटन ढूढ़ने का कोई काम नहीं है इसमें।
Bajaj Chetak Urbane Seating Comfort
बजाज चेतक की सीट बहुत ही बड़ी और चौड़ी है। इसका का फ्लोर बोर्ड भी काफी बड़ा है जो लम्बी हाइट की लोगों के लिए भी आराम दायक है। हैंडल की हाइट और ड्राइवर की हाइट रेश्यो भी बहुत ही आरामदायक है।
वही ओला सी और अथेर को देखे तो इनकी सीट कुछ ज़्यादा चौड़ी नहीं है जिसकी वजह से फॅमिली के लिए इन स्कूटर्स को सक्षम नहीं समझा जाता है। वही बजाज भले ही पेरफरोमान्स में इनसे कम है पर कम्फर्ट में बाज़ी मार के इस रेस में आगे बढ़ गया है।
Bajaj Chetak Urbane Storage space
बजाज चेतक में १८ लीटर की स्पेस दी गयी है। थोड़ा सा शैलो है पर इसमें चार्जर बॉक्स के लिए एक खाचा दिया गया है जिसमे चार्जर अचे फिट हो जाता है और दूसरी चीज़े रखने के लिए एक अछि खासी स्पेस देता है।
Bajaj Chetak Urbane Price
बजाज चेतक Urbane की on-रोड कीमत 1.20 लाख है। वही Ola s1 की कीमत 1.40 लाख है।